अमरीका और चीन के बीच व्यापार समझौते के पहले चरण पर सहमति

अमरीका और चीन ने हाल ही में व्यापार समझौते के पहले चरण पर सहमति बनी है. अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने यह घोषणा की. इस घटना क्रम में दोनों देशों ने व्यापार में संरचनात्मक सुधार और व्यापार शुल्क में छूट की घोषणा की है. विश्‍व की दो सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के बीच 18 महीनों का व्‍यापारिक गतिरोध वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बन गया था.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुमान है कि आयात कर को हथियार बनाकर लड़ी जा रही अमरीका-चीन व्यापार युद्ध के चलते अमेरिका के आर्थिक विकास में 0.6 प्रतिशत और चीन के आर्थिक विकास में 2 प्रतिशत की कमी आई है.

अमरीका चीन व्यापार समझौता: एक दृष्टि

  • व्‍यापार समझौते में चीन की अर्थव्‍यवस्‍था और व्‍यापार क्षेत्र में बौद्धिक संपदा, तकनीक का हस्तांतरण, कृषि, वित्‍तीय सेवाओं, मुद्रा और विदेशी मुद्रा में परिवर्तन और संरचनात्‍मक सुधार की जरूरत होगी. चीन आने वाले वर्षों में अतिरिक्त अमरीकी वस्‍तुओं और सेवाओं की खरीद करेगा. अमरीका 1974 के व्यापार अधिनियम की धारा-301 में परिवर्तन करेगा.
  • समझौते के तहत 160 अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर 15 दिसंबर से प्रस्तावित अमेरिकी आयात शुल्क टल जाएगा. चीन ने भी 15 दिसंबर से अमरीकी उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने का फैसला टाल दिया है. समझौते में चीन 2020 में अमेरिका से 50 अरब डॉलर के कृषि उत्पाद और अन्य वस्तुएं खरीदने पर सहमत हुआ है.