सरकार ने ‘सुशासन सूचकांक’ जारी किया, बड़े राज्यों में तमिलनाडु पहले स्थान पर

सरकार ने 26 दिसम्बर को ‘सुशासन सूचकांक’ (Good Governance Index- GGI) 2019 जारी किया. इस सूचकांक के अनुसार सुशासन के मामले में बड़े राज्यों में तमिलनाडु ने पहला स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र और कर्नाटक इस मामले में क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे हैं.

बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ को चौथा स्थान मिला है. इसके बाद आंध्र प्रदेश को पांचवें, गुजरात छठे, हरियाणा 7वें और केरल 8वें पायदान पर रहा है. इस सूचकांक में मध्य प्रदेश 9वें, पश्चिम बंगाल 10वें स्थान पर रहा है.

तेलंगाना 11वें, राजस्थान 12वें, पंजाब 13वें, ओडिशा 14वें, बिहार 15वें, गोवा 16वें, उत्तर प्रदेश 17वें और झारखंड 18वें स्थान पर रहा है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया

इस ‘सुशासन सूचकांक’ में कुछ अलग-अलग संकेतकों के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है. ये समूह– बड़े राज्य, पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश हैं. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में, हिमाचल प्रदेश शीर्ष स्थान पर रहा है. केंद्र शासित प्रदेशों में पुडुचेरी पहले पायदान पर है.

क्षेत्र के आधार पर भी रैंकिंग

इस सूचकांक में क्षेत्र के आधार पर भी रैंकिंग की गयी है. कृषि और संबद्ध क्षेत्र में, बड़े राज्यों की श्रेणी में पहले पायदान पर मध्य प्रदेश है. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में मिजोरम जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में दमन एवं दीव पहले स्थान पर रहा है. वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र के मामले में बड़े राज्यों की श्रेणी में झारखंड पहले स्थान पर है.

सुशासन सूचकांक: एक दृष्टि

सुशासन सूचकांक केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. इस सूचकांक देश के राज्यों में सुशासन की स्थिति और राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के प्रभाव का आकलन किया जाता है.