सघन टीकाकरण योजना ‘मिशन इन्द्रधनुष 2.0’ की शुरुआत

सघन टीकाकरण ‘मिशन इन्द्रधनुष 2.0’ 2 दिसम्बर से देश-भर में शुरू हो गया. केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस मिशन इन्द्रधनुष योजना का यह चरण 31 मार्च 2020 तक चलेगा.

इन्द्रधनुष 2.0 का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण है. अभियान के तहत बिहार और उत्तर प्रदेश के 650 ब्लॉक पर खास नजर रहेगी क्योंकि इन प्रखंडों मे टीकाकरण की दर कम है. सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 को चार चरणों में चलाया जाएगा.

केन्द्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी से बचाव के टीके लगाना है. इस योजना के तहत चुने गये क्षेत्रों में एनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी लगाये जाते हैं. इस अभियान के तहत बारह बीमारियों से बचाव के लिए टीका दिया जाता है.

मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत अगले चार महीनों के दौरान, एक लाख बच्चों और तीस हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है. मिशन इंद्रधनुष से टीकाकरण अभियान करीब सात फीसद की दर से सालाना बढ़ोतरी हुई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2017 में इस मिशन की शुरुआत की थी.