भारत ने पिनाका और QR-SAM मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया

भारत ने 19 दिसम्बर को दो मिसाइलों का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. ये परीक्षण ओड़ीसा में चांदीपुर से परीक्षण केंद्र से किया गया. परीक्षण में स्वदेश में विकसित पिनाका और सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित कार्रवाई मिसाइल प्रणाली (QR-SAM) का परीक्षण किया गया. पिनाक और QR-SAM प्रणाली का परीक्षण निर्धारित लक्ष्य हासिल कर पूरी तरह सटीक साबित हुआ.

इस परीक्षण में पिनाक निर्देशित रॉकेट प्रणाली के उन्नत संस्करण का परीक्षण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के प्रूफ और प्रायोगिक स्थापना परीक्षण केंद्र से किया गया. जबकि सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित कार्रवाई मिसाइल (QR-SAM) एकीकृत परीक्षण केंद्र के प्रक्षेपण परिसर में मोबाइल लॉंचर से प्रक्षेपित की गई.

पिनाका:
पिनाका देश में तैयार मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्च (MBRL) प्रणाली है. भारतीय सेना के लिए इसका विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने किया है. पिनाक प्रणाली के मार्क-दो संस्करण की अधिकतम मारक क्षमता 75 किलोमीटर है और यह 45 सेकेंड से कम समय में ही इकट्ठे 12 रॉकेटों को निशाना बना सकती है.

QR-SAM:
सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित कार्रवाई प्रणाली भी दो वाहनों के साथ लगभग 25 से 30 किलोमीटर के दायरे में एक साथ कई निशाना लगा सकती है. यह दुश्मन की उन मिसाइलों को भी निशाना बनाने में कारगर साबित होगी जो नजदीक आकर अचानक गायब हो जाती हैं.