यूरोपीय आयोग की नव-निर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन ने कार्यभार संभाला

यूरोपीय आयोग की नव-निर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन ने 2 दिसम्बर को कार्यभार संभाल लिया. उर्सुला जर्मनी की पूर्व रक्षा मंत्री हैं. वह यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्‍यक्ष निर्वाचित हुई हैं.

यूरोपीय संसद ने जुलाई 2019 में इटली के डेमोक्रैट डेविड सासोली को अपना अध्यक्ष, जर्मनी की रक्षा मंत्री उरसुला वोन डेन लेयन को यूरोपीय आयोग का प्रमुख और IMF प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द को यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचित किया था.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उर्सुला को कार्यभार संभालने पर बधाई देते हुए कहा कि भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी लोकतंत्र, कानून सम्‍मत शासन के प्रति आदर, बहु-पक्षवाद, नियम आधारित व्‍यापार और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित है. सुश्री फान दे लायन ने प्रधानमंत्री को अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन के लिए ब्रसेल्‍स आने का निमंत्रण दिया. प्रधानमंत्री ने यह निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है.

यूरोपीय संघ क्या है?

  • यूरोपियन संघ (यूरोपियन यूनियन) मुख्यत: यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है. इन देशों में आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रों पर लागू होती है.
  • यूरोपियन संघ की वैधानिक स्थापना 1993 में मास्त्रिख (Maastricht, Netherlands) संधि द्वारा हुई थी.
  • यूरोपीय संघ के महत्वपूर्ण संस्थानों में यूरोपियन कमीशन, यूरोपीय संसद, यूरोपीय संघ परिषद, यूरोपीय न्यायलय एवं यूरोपियन सेंट्रल बैंक इत्यादि शामिल हैं.
  • यूरोपिय संघ सदस्य राष्ट्रों को एकल बाजार के रूप में मान्यता देता है एवं इसके कानून सभी सदस्य राष्ट्रों पर लागू होते हैं.
  • 1999 में यूरोपिय संघ ने साझी मुद्रा यूरो की शुरुआत की थी, जिसे पंद्रह सदस्य देशों ने अपनाया था.