तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों का समापन, महाराष्‍ट्र 78 स्‍वर्ण पदकों के साथ पहले स्‍थान पर रहा

खेलों इंडिया युवा खेलों (यूथ गेम्स) 2020 का 10 से 22 जनवरी तक आयोजित किया गया था. इसका आयोजन भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया था. ये खेल असम के गुवाहाटी में 8 जगहों पर आयोजित किए गये थे. इसकी शुरुआत गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ था जिसका उद्घाटन असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था.

यह ‘खेलों इंडिया युवा खेलों’ का तीसरा संस्करण था. इस खेलों में लगभग 6,800 एथलीट ने 20 खेल स्पर्धाओं में हिस्सा लिया. ‘लॉन बॉल’ और ‘साइक्लिंग’ इस बार के दो नए इवेंट इन खेलों में जोड़े गये थे. इस प्रतियोगिता में देश भर के 6000 खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लिया.

महाराष्‍ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर

तीसरे खेलों इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. उसने 78 स्वर्ण पदक सहित कुल 256 पदक जीते. सर्वाधिक पदक जीतने के लिए महाराष्ट्र ने चैंपियंस ट्राफी भी अपने नाम की। पदक तालिका में हरियाणा 200 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि दिल्ली 122 पदक जीत कर तीसरे स्थान पर रहा।

खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य

इन खेलों का उद्देश्य आने वाले भविष्‍य के लिए खेल प्रतिभाओं को तलाशना और तराशना है। खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाती है ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.