ब्राजील के राष्‍ट्रपति 71वीं गणतंत्र दिवस परेड़ के मुख्‍य अतिथि हैं

ब्राजील के राष्‍ट्रपति ज़ायर मेसियास बोल्‍सोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे. श्री बोल्‍सोनारो 71वीं गणतंत्र दिवस परेड़ के मुख्‍य अतिथि हैं. उनके साथ सात मंत्रियों का एक शिष्‍टमण्‍डल भी आ रहा है. राष्ट्रपति बोल्सनारो का यह पहला भारत दौरा है. इससे पहले 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस में हिस्सा ले चुके हैं. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनारो के सम्‍मान में 25 जनवरी को रात्रिभोज देंगे. श्री बोल्‍सोनारो प्रधानमंत्री, उपराष्‍ट्रपति और विदेशमंत्री से भी मिलेंगे.

26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ था. भारतीय संविधान की प्रस्‍तावना भारत को एक सम्‍प्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्‍य घोषित करती है. किसी देश को गणतंत्र तब माना जाता है जब उस देश के प्रमुख का निर्वाचन जनता द्वारा किया जाए.

आधुनिक गणराज्‍यों की स्‍थापना इस विचार के साथ की गई है जहां सम्‍प्रभुता लोगों में विद्यमान हो. गणतंत्र शब्‍द का प्रयोग नवजागरण काल के लेखकों ने उन राज्‍यों के लिए किया जहां राजतंत्र नहीं थे. प्राचीन समय में सबसे उल्‍लेखनीय गणराज्‍यों में से एक रोमन गणराज्‍य था. 2017 तक दुनिया के 159 देश अपने अधिकारिक नामों के रूप में गणतंत्र शब्‍द का प्रयोग करते हैं.