यूरोपीय संसद ने ब्रिटेन के ब्रेक्जिट समझौते को मंजूरी दी

यूरोपीय संसद ने ब्रिटेन के ब्रेक्जिट समझौते को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की अंतिम बाधा भी समाप्त हो गई है. बेक्जिट समझौते के पक्ष में 621 मत पड़े जबकि विरोध में केवल 49 सदस्यों ने वोट किया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपीय संघ के 27 नेताओं के साथ इस समझौते पर बात की थी.

अब लंदन के समय के अऩुसार 31 जनवरी के रात 11 बजे ब्रिटेन यूरोप से अलग हो जाएगा, लेकिन इस वर्ष के अंत तक यूरोपीय संघ के साथ उसके आर्थिक समझौते जारी रहेंगे.

ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने वाला पहला देश है और उसके अलग होने के बाद अब यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की संख्या 27 रह गई है.

ब्रेक्जिट क्या है?

ब्रेक्जिट (Britain Exit यानी Brexit) का अर्थ है ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से एक्ज़िट (बाहर निकलना). ब्रिटेन की जनता ने 23 जून 2016 को हुए एक जनमत सर्वेक्षण में यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के पक्ष में मतदान किया था.

यूरोपीय संघ (EU) क्या है?

यूरोपियन संघ (European Union) यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है. इन देशों में आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है. इन सदस्य राष्ट्रों को एकल बाजार के रूप में मान्यता देता है. यूरोपिय संघ ने 1999 में साझी मुद्रा ‘यूरो’ की शुरुआत की जिसे पंद्रह सदस्य देशों ने अपनाया.