प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोलकाता यात्रा, कोलकाता पत्‍तन का नाम डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पत्‍तन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11-12 जनवरी को कोलकाता दौरे पर थे. उन्होंने इस क्रम में कोलकाता में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

कोलकाता पत्‍तन का नाम बदलकर डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पत्‍तन

प्रधानमंत्री ने कोलकाता बंदरगाह न्यास की स्थापना के 150 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में इसका नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर करने की घोषणा की. उन्होंने इस अवसर पर पोर्ट ट्रस्‍ट से जुड़ा एक विशेष गीत भी जारी किया और एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया. श्री मोदी ने इस अवसर पर पत्‍तन के विकास की छह सौ करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

नगीना भगत और नरेश चंद्र चक्रबर्ती को सम्‍मानित किया गया

प्रधानमंत्री ने इस ट्रस्‍ट के मौजूदा और सेवानिवृत कर्मचारियों के पेंशन कोष में कमी की भरपाई के लिए 501 करोड़ रुपये का चेक दिया. एक यादगार कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के 105 और 100 वर्ष आयु के दो वयोवृद्ध कर्मचारी नगीना भगत और नरेश चंद्र चक्रबर्ती को सम्‍मानित किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने सामानों की सुगम आवाजाही के लिए पोर्ट में फुल रेक हैंडलिंग सुविधा का उद्घाटन किया और उन्‍नत बनाई गई रेलवे अवसंरचना राष्‍ट्र को समर्पित की. उन्होंने हल्दिया डाक परिसर में बर्थ नबंर-3 में मशीन संचालित सुविधाओं और एक प्रस्‍तावित रिवरफ्रंट विकास योजना का भी शुभारंभ किया.

इस मौके पर सुंदरबन की 200 आदिवासी छात्राओं के लिए प्रीतिलता छत्री में एक कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया गया. पीएम मोदी ने बताया कि इस वर्ष हल्दिया में मल्टीमॉडल टर्मिनल और फरक्का में नेविगेशनल लॉक को तैयार करने का प्रयास है.