लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्‍त व्‍यवस्‍था लागू किया गया, सुजीत पांडे लखनऊ और आलोक सिंह नोएडा के प्रथम पुलिस कमिश्नर

उत्‍तरप्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्‍त व्‍यवस्‍था शुरू करने का फैसला किया है. यह व्‍यवस्‍था 13 जनवरी से लागू हो गई है. इस व्‍यवस्‍था को लागू करने का उद्देश्य लखनऊ और नोएडा को स्‍मार्ट और सुरक्षित शहर के रूप में विकसित करना है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस फैसले से राज्‍य में कानून-व्‍यवस्‍था की स्‍थिति के बेहतर होने की बात कही है.

यह व्‍यवस्‍था लागू होने से जिला मजिस्‍ट्रेट को केवल राजस्‍व संबंधी काम देखने होंगे और कानून-व्‍यवस्‍था से जुड़े सभी फैसले पुलिस आयुक्‍त लेंगे. लखनऊ की तरह नोएडा में भी अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) स्‍तर का एक अधिकारी पुलिस आयुक्‍त होगा और उनके सहयोग के लिए पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) रैंक के दो अपर पुलिस आयुक्‍त रहेंगे.

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दोनों शहरों में पुलिस अधीक्षक स्तर की महिला पुलिस अधिकारी की भी तैनाती की जाएगी.

सुजीत पांडे को लखनऊ और आलोक सिंह को नोएडा का पहला पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया

प्रयागराज जॉन के अपर पुलिस महानिदेशक सुजीत पांडे को लखनऊ का पहला पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है. इसी प्रकार मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक आलोक सिंह को नोएडा (गौतम बुध नगर) का पहला पुलिस कमिश्नर बनाया गया है.