ईरान-अमेरिका तनाव: ईरान ने इराक स्थित अमरीका के सैन्य ठिकानों पर हमला किया

ईरान ने इराक स्थित अमरीका के दो ठिकानों पर 12 से अधिक मिसाइलों से हमला किया. पिछले सप्ताह इरानी जनरल कासिम सुलेमानी और अन्‍य लोगों के बगदाद में अमरीकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद यह कार्रवाई हुई है. ईरान ने इसे ‘ऑपरेशन शहीद सुलेमान’ नाम दिया है. इसे अमरीका के अपराध का बदला लेने के लिए किया जा रहा है.

अमरीकी रक्षा मंत्रालय के अनुसार इराक में इन ठिकानों पर अमरीकी सेना और सहयोगी देशों की सेना तैनात हैं. अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने ईरान के मिसाइल हमले के बाद प्रतिक्रिया में सब कुछ ठीक होने की बात कही.

इस बीच ईरान ने दावा किया है कि उसके रिवोल्‍युशनरी गार्ड के इराक स्थित अमरीकी सैन्य ठिकानों पर किए गए हमले में 80 अमरीकी सैनिक मारे गए हैं और 200 से अधिक घायल हो गए हैं.

अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) ने अमेरिका में पंजीकृत विमानों के इराक, ईरान और खाड़ी क्षेत्र के ऊपर से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है. मिस्र ने भी इराक के लिए अपनी हवाई उड़ानों को स्थगित कर दिया है.

ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रोहानी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्‍युल मैक्रों के साथ बातचीत की

ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रोहानी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्‍युल मैक्रों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. बातचीत में रोहानी ने क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ले‍फ्टि‍नेंट जनरल कासिम सुलेमानी की महत्‍वपूर्ण भूमिका की सहराना की. उन्‍होंने कहा कि यदि सुलेमानी ने ISIS के खिलाफ कड़े कदम नहीं उठाये होते तो यूरोप वासियों को आतंकवाद के बड़े खतरों से जूझना पड़ रहा होता.

जनरल क़ासिम सुलेमानी के जनाज़े के दौरान भगदड़

ईरान के केरमान शहर में जनरल क़ासिम सुलेमानी के जनाज़े के दौरान मची भगदड़ में दर्जनों लोगों की मौत हो गयी. लोगों की भारी भीड़ के चलते जनरल सुलेमानी की अंत्येष्टि में कुछ समय की देरी हुई.


नैटो के प्रशासनिक परिषद की आपात बैठक, पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के उपायों पर चर्चा

उत्‍तर अटलांटिक संधि संगठन (नैटो) के प्रशासनिक परिषद की आपात बैठक 7 जनवरी को संगठन के मुख्‍यालय ब्रसेल्‍स में हुई. बैठक में ईरानी मेजर जनरल, कासिम सुलेमानी की अमरीकी ड्रोन हमले में मौत से उत्‍पन्‍न पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के उपायों पर चर्चा हुई. सुलेमानी ईरान के पश्चिम एशिया ऑपरेशन के प्रमुख और रिवोल्यूशनरी गॉर्ड कुद्स फोर्स के कमांडर थे.

इस बैठक में अमरीकी अधिकारियों ने बगदाद हवाई अड्डे पर ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी के खिलाफ कार्रवाई का औचित्य बताया. नेटो प्रमुख जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग ने आगाह किया है कि ईरान को हिंसा और उकसावे से बचना चाहिए. उन्होंने पश्चिम एशिया क्षेत्र में संयम बरतने और संघर्ष कम करने का आह्वान किया है.

इस बीच ईरान द्वारा अमरीका के ठिकानों को निशाना बनाने की धमकी और इराकी संसद द्वारा उसके देश से अमरीकी सेना हटाने के प्रस्‍ताव के कारण पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ गया है.

इराक से अमरीकी सेनाओं की वापसी से इंकार

अमरीका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने इराक से अमरीकी सेनाओं की वापसी से इंकार किया है. इराक में एक अमरीकी जनरल द्वारा सेना की वापसी की सलाह से संबंधित एक पत्र भेजे जाने के बाद श्री एस्पर ने यह बात कही है. अमरीकी हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद अमरीकी सेना पर खतरे के बीच यह भ्रम की स्थिति पैदा हुई है. ईराक में अमेरिका के लगभग 5000 सैनिक मौजूद हैं.

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच जर्मनी ने ईराक में आईएस का मुकाबला करने के लिए भेजे गए अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाने की बात कही है.

अमेरिका ने इराक के खिलाफ कड़ा प्रतिबंध लगाने की धमकी

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने इराकी संसद द्वारा पारित प्रस्‍ताव के जवाब में इराक के खिलाफ कड़ा प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है. इराकी संसद ने प्रस्‍ताव पारित कर उसकी भूमि से अमरीकी सैनिकों को निकालने का प्रस्‍ताव पारित किया था. इराक ने अमरीकी ड्रोन हमले में ईरान के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या की प्रतिक्रिया में यह प्रस्‍ताव पास किया था. ड्रोन हमले के बाद अमरीका और ईरान के बीच तनाव और बढ़ गया है.

ईरान की संसद ने अमेरिकी सेना को आतंकवादी घोषित किया

ईरान की संसद ने एक प्रस्ताव पारित कर अमेरिकी सेना को आतंकवादी घोषित कर दिया है. संसद ने कुद्स फोर्स के लिए 244 मिलिअन अमेरिकी डॉलर के और बजट की घोषणा की है. जनरल कासिम सुलेमानी को ही दरअसल कुद्स फोर्स खड़ी करने के लिए जाना जाता है.