65वां फिल्म-फेयर 2020 पुरस्कारों की घोषणा, फिल्‍म ‘गली ब्‍वॉय’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

भारतीय फिल्मों के लिए दिया जाने वाला ‘फिल्म-फेयर पुरस्कार 2020’ का वितरण समारोह 15-16 मार्च को गुवाहाटी में आयोजित किया गया. पहली बार फिल्म-फेयर पुरस्कार समारोह मुंबई से बाहर आयोजित की गयी थी. यह फिल्म फेयर पुरस्कारों का 65वां संस्करण था.

65वें फिल्म-फेयर 2020 में हिन्‍दी फिल्‍म गली ब्‍वॉय ने कई पुरस्‍कार जीते. समारोह में रणबीर सिंह को इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला. इसी फिल्‍म ने सर्वोत्‍तम निर्देशक का पुरस्‍कार जोया अख्‍तर को दिया गया. समारोह में रमेश सिप्पी को लाइफटाइम अचीवमेंट, गोविंदा को एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड मिला.

64वें फिल्म-फेयर 2019 मुख्य पुरस्कारों की सूची

सर्वश्रेष्ठ फिल्म: गली बॉय
सर्वश्रेष्ठ क्रिटिक्स फिल्म: सोनचिड़िया और आर्टिकल 15
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: रणवीर सिंह (गली बॉय)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: आलिया भट्ट (गली बॉय)
सर्वश्रेष्ठ क्रिटिक्स अभिनेता: आयुष्मान खुराना (आर्टिकल 15)
सर्वश्रेष्ठ क्रिटिक्स अभिनेत्री: तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर (सांड की आंख)
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: जोया अख्तर (गली बॉय)
लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: रमेश सिप्पी
एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड: गोविंदा

फिल्मफेयर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • फिल्मफेयर पुरस्कार अंग्रेजी की फ़िल्मफ़ेयर पत्रिका द्वारा हिन्दी फिल्म के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाते हैं.
  • इसकी शुरुआत सबसे पहले 1954 में हुई जब राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की भी स्थापना हुई थी.
  • पुरस्कार जनता के मत एवं ज्यूरी के सदस्यों के मत के आधार पर दिये जाते हैं.
  • अब पुरस्कारों में ‘क्रिटिक्स अवार्ड’ भी दिये जाते हैं जिसके फैसले में दर्शक शामिल नहीं होते हैं बल्कि फिल्मों के श्रेष्ठ आलोचक इसके निर्णायक होते हैं.
  • 21 मार्च 1954 को आयोजित पहले पुरस्कार समारोह में सिर्फ 5 पुरस्कार दिए गये थे जिसमें दो बीघा ज़मीन को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए बिमल राय (दो बीघा ज़मीन), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दिलीप कुमार (दाग), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए मीना कुमारी (बैजू बावरा), एवं इसी फिल्म में सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए नौशाद को पुरस्कार दिए गये थे.