92वें ऑस्कर अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा, पैरासाइट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 10 फरवरी को आयोजित समारोह में 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर पुरस्कार) की घोषणा की गयी. इस बार कुल 26 कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए गये.

आस्कर समारोह में दक्षिण कोरियाई निर्देशक और स्क्रिप्ट-राइटर्स Bong Joon Ho की फिल्म पैरासाइट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले के लिए ऑस्कर पुरस्कार दिया गया. समारोह में अभिनेता जोकिन फीनिक्स को फिल्म ‘जोकर’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर’ का अवार्ड मिला है. अभिनेत्री रिनी जेलविगर को जूडी के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ के ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया. सर्वोच्च सम्मान पाने वाली ‘पैरासाइट’ पहली विदेशी फिल्म भी है.

91वें ऑस्कर के मुख्य पुरस्कार: एक दृष्टि

  • बेस्ट फिल्म: पैरासाइट (सर्वोच्च सम्मान पाने वाली पहली विदेशी फिल्म है)
  • बेस्ट डायरेक्टर: बॉन्ग जून हो (फिल्म – पैरासाइट)
  • बेस्ट एक्टर: जोआक्विन फीनिक्स (फिल्म जोकर)
  • बेस्ट एक्ट्रेस: रेनी जेलवेगर (फिल्म जुडी गार्लेंड)
  • बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: टॉय स्टोरी 4

ऑस्कर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • ऑस्कर पुरस्कार को एकेडमी अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है.
  • यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है.
  • ऑस्कर पुरस्कार के समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) हैं.
  • पहला अकादमी पुरस्कार समारोह 16 मई,1929 को, हॉलीवुड में होटल रुज़वेल्ट में आयोजित किया गया था.

अब तक के भारतीय ऑस्कर विजेता

  1. भानु अथैया: वर्ष 1982 में सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा के लिए ऑस्कर (आई रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’).
  2. सत्यजीत रॉय: वर्ष 1992 में ‘लाइफ-टाइम अचीवमेंट’ कैटेगरी में ऑस्कर.
  3. एआर रहमान: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ संगीत और गुलजार के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के गीत ‘जय हो’ के लिए).
  4. गुलजार: वर्ष 2009 में एआर रहमान और गुलजार को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  5. रेसुल पोक्कुट्टी: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  6. फिल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’: वर्ष 2019 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यमेंट्री फिल्म का ऑस्कर (फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्मकार गुनीत मोंगा की ‘सिखिया एंटरटेनमेंट’ कंपनी द्वारा किया गया था. यह फिल्म भारत के हापुड़ में बनी है.)