भारत अंडर-19 विश्‍व कप क्रिकेट का उप-विजेता बना, फाइनल में बांग्लादेश ने हराया

भारत अंडर-19 विश्‍व कप क्रिकेट 2020 का उप-विजेता बना है. इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच 9 फरवरी 2020 को भारत और बंगलादेश के बीच दक्षिण अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम में खेला गया था. इस मैच में बंगलादेश ने भारत को पराजित कर इस प्रतियोगिता का पहली बार विजेता बना. भारत और बंगलादेश दोनों अपने सभी पांच मैच जीतकर फाइनल में पहुंचा थी.

इस मैच में भारत के 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने जब 41 ओवर में सात विकेट पर 163 रन बना लिए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था. मैच दोबारा शुरू होने पर बांग्लादेश को 46 ओवर में 170 रन का लक्ष्य मिला जो उसने 42.1 ओवर में सात विकेट पर 170 रन बनाकर हासिल कर लिया.

ICC अंडर-19 विश्व कप 2020 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया

ICC अंडर-19 विश्व कप 2020 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में 17 जनवरी से 9 फरवरी, 2020 तक किया गया था. यह ICC अंडर 19 विश्व कप का 13वां संस्करण था. इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसे कुल चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया था. यह प्रतियोगिता 50 ओवर फॉर्मेट में खेला गया था.

चार अलग-अलग ग्रुप

  1. ग्रुप A: भारत, जापान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका
  2. ग्रुप B: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नाइजीरिया और वेस्टइंडीज
  3. ग्रुप C: बांग्लादेश, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे
  4. ग्रुप D: अफगानिस्तान, कनाडा, साउथ अफ्रीका और UAE

टूर्नामेंट का फॉर्मेट

चार अलग-अलग ग्रुप में प्रत्येक से शीर्ष दो टीमें सुपर-लीग क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी. क्वार्टर फाइनल जीतने वाली चार टीमें सेमीफाइनल खेलेगी. इसके दो विजेता टीमों के बीच फाइनल खेला जायेगा.

ICC अंडर-19 विश्व कप 2018

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2018 में हुए इस टूर्नामेंट के 12वें संस्करण को जीता था. राहुल द्रविड़ की कोचिंग में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर भारतीय टीम पांचवी बार इस विश्व कप का विजेता बना था. इस प्रतियोगिता के पहले संस्करण का आयोजन 1988 में ऑस्ट्रेलिया में किया गया था.

ICC अंडर-19 विश्व कप 2020 में भारत

इस प्रतियोगिता में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व प्रियम गर्ग द्वारा किया गया था. भारत की इस टीम में यशस्वी जायसवाल और रवि बिश्नोई जैसे उभरते हुए खिलाड़ी शामिल थे.

भारतीय टीम

प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, शुभांग हेगड़े, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शशवत रावत, दिव्यांशु सक्सेना दिव्यांश जोशी

भारत के ग्रुप मैच

भारत ने अपने ग्रुप के तीनों मैच जीते. भारतीय टीम ने ग्रुप मैच में श्रीलंका, जापान और न्यूजीलैंड को हराया था. अपने ग्रुप में भारत 6 अंक लेकर शीर्ष पर रहा था.

  1. 20 जनवरी (श्रीलंका): भारत ने श्रीलंका को 90 रन से हराया — पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर्स में चार विकेट के नुकसान पर 297 रन बनाए. जवाब में श्रीलंकाई टीम 207 रन ही बना पाई.
  2. 21 जनवरी (जापान): भारत ने जापान को 10 विकेट से हराया — जापान की टीम 22.5 ओवर में 41 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत ने 4.5 ओवर में 42 रन बनाकर जीत दर्ज की.
  3. 24 जनवरी (न्यूजीलैंड): न्यूजीलैंड को हराकर भारत क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा — बारिश से प्रभावित मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 44 रन से हराकर ग्रुप A में शीर्ष पर रहते हुए क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया.

सेमीफाइनल

ICC अंडर-19 विश्व कप 2020 का सेमीफाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच 4 फरवरी को खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था. पाकिस्तान से जीत के लिए मिले 173 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने बगैर कोई विकेट गंवाए 35.2 ओवर में हासिल कर लिया था. इस प्रतियोगिता में भारत लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंची थी.