लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स की घोषणा, सचिन तेंदुलकर को ‘स्पोर्टिंग मूमेंट 2000-2020’ अवॉर्ड

जर्मनी के बर्लिन में हुए 18 फरवरी को संपन्न हुए समारोह में वर्ष 2020 के ‘लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स’ की घोषणा की गयी. इस समारोह में भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को ‘स्पोर्टिंग मूमेंट 2000-2020’ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. तेंदुलकर सहित 20 दावेदार 2000 से 2020 तक के सर्वश्रेष्ठ लॉरेस खेल लम्हे की दौड़ में शामिल थे.

कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन

सचिन तेंदुलकर को 2011 वर्ल्ड कप विनिंग मोमेंट के लिए यह अवॉर्ड मिला है. भारत की 2011 में जीत के बारे में तेंदुलकर से जुड़े लम्हे को ‘कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन’ शीर्षक दिया गया था. तेंदुलकर अपने छठे विश्वकप में खेलते हुए विश्व खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य बने थे. भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप जीता था.

फाइनल जीतने के बाद खिलाड़ियों ने सचिन को कंधे पर उठाकर मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया था. इस तस्वीर को स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले थे.

वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड हैमिल्टन और मेसी को संयुक्त रूप से

वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड हैमिल्टन और मेसी को संयुक्त रूप से दिया गया. 6 बार के फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन और 6 बार के फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर मेसी के बीच वोटिंग के बाद मुकाबला टाई हो गया था. लॉरेस अवॉर्ड के 20 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ. इसके बाद स्पोर्टिंग ज्यूरी ने दोनों को संयुक्त रूप से अवॉर्ड के लिए चुना. मेसी यह अवॉर्ड पाने वाले पहले फुटबॉलर हैं.

अन्य मुख्य अवॉर्ड्स

  • अमेरिकन जिम्नास्ट सिमोने बिलेस ने 4 साल में तीसरी बार लॉरेस स्पोर्ट्सवीमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीता.
  • अमेरिका की ही स्नोबॉर्डर क्लोइ किम को लॉरेस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना गया.
  • जर्मनी की फॉर्मूला-3 ड्राइवर सोफिया फ्लोर्स्च को वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर के लिए चुना गया.
  • वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर अवॉर्ड कोलिंबिया के साइकिलिस्ट एगन बर्नाल को मिला.

लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स: एक दृष्टि

  • लॉरेस अवॉर्ड खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक है. 1999 में लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के डैमलर और रिचीमॉन्ट ने इसकी शुरुआत की थी. पहला लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स 25 मई 2000 को दिए गए थे.
  • इस अवॉर्ड में प्रमुख कैटेगरी लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवूमन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर और लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर है.