पुर्तगाल के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर, दोनों देशों में 7 समझौते

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सलो हिबेलो डिसूजा 13 से 16 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं. उनके साथ वहां के विदेश मंत्री प्रोफेसर अगस्‍तो सान्‍तोस सिल्‍वा और विदेश राज्‍यमंत्री प्रोफेसर युरिको ब्रिलहांत डायस और राष्‍ट्रीय सुरक्षा मंत्री जोरगे सेगुरो सांचेज़ भी आये हैं. यह राष्ट्रपति मार्सलो की पहली भारत यात्रा है.

दोनों देशों के बीच सात समझौते किए गए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रपति डिसूज़ा से नई दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में में शिष्टमंडल स्तर की वार्ता बैठक की. इस वार्ता बैठक में दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर व्‍यापक विचार विमर्श किया. इस दौरान दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

इन समझौतों में गुजरात में लोथल में राष्ट्रीय समुद्री परिसर के विकास में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन, औद्योगिक और बौद्धिक संपदा अधिकारों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन, ऑडियो / विजुअल सहयोग और सह-उत्पादन पर समझौता, राजनयिक प्रशिक्षण और सूचनाओं के आदान-प्रदान पर समझौता ज्ञापन, बंदरगाह पर समुद्री परिवहन के क्षेत्र में सहयोग समझौता, स्टार्ट-अप पर सहयोग के लिए स्टार्ट-अप पुर्तगाल और इन्वेस्ट इंडिया के बीच समझौता ज्ञापन शामिल हैं.

भारत-पुर्तगाल संबंध

पुर्तगाल के साथ भारत के संबंध बहुत मैत्रीपूर्ण रहे हैं और हाल के वर्षों में इसमें और प्रगाढ़ता आई है. दोनों देशों के बीच अर्थव्यवस्था और व्यापार, विज्ञान, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोगात्मक संबंध हैं.