7वां ICC महिला क्रिकेट T-20 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया से हारकर भारत उप-विजेता बना

ICC महिला T-20 विश्व कप (ICC Women’s T20 World Cup 2020) 21 फरवरी से 8 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया में खेला गया. यह महिला T20 विश्वकप टूर्नामेंट का 7वां संस्करण था. पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम इस विश्व कप में उप-विजेता रहा.

इस महिला क्रिकेट T-20 विश्व कप का फाइनल मैच 8 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला गया. इस मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हरा कर टूर्नामैंट का विजेता बना. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को यहां 185 रन का लक्ष्य दिया था, जिसमें भारतीय टीम 19.1 ओवर में अपने सभी विकेट गंवाकर 99 रन ही बना पाई.

यह 5वां मौका था जब ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामैंट का खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया के हीली को इस मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और बेथ मूनी को पूरे टूर्नमेंट में शानदार खेल के लिए ‘प्लेयर ऑफ टूर्नमेंट’ चुना गया.

भाग लेने वाली टीमें और ग्रुप

7वें महिला T20 विश्वकप में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. इन सभी टीमों को दो ग्रुप में रखा गया था. भारतीय टीम ग्रुप A में थी.
ग्रुप-A: भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश
ग्रुप-B: इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड

भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेट-कीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़.

भारतीय टीम के मैच

भारतीय टीम कुल 4 लीग स्टेज मुकाबले खेली.

ग्रुप स्टेज के मैच
  1. भारत वनाम ऑस्ट्रेलिया (21 फरवरी): इस प्रतियोगिता का पहला मैच सिडनी के शोग्राउंड स्टेडियम में भारत और गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हरा दिया. भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.
  2. भारत वनाम बंगलादेश (24 फरवरी): भारत ने पर्थ में बंगलादेश को 18 रन से हरा दिया. भारत ने बंगलादेश को जीत के लिए 143 रन का लक्ष्‍य दिया था. बंगलादेश की टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 124 रन ही बना सकी.
  3. भारत वनाम न्‍यूजीलैंड (27 फरवरी): इस विश्‍वकप के तीसरे ग्रुप मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को चार रन से हराकर लगातार तीसरी जीत हासिल की. इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 133 रन बनाए थे. जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 6 विकेट पर 129 रन ही बना सकी. इस जीत से भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली थी.
  4. भारत वनाम न्‍यूजीलैंड (29 फरवरी): मेलबर्न में खेल गये अंतिम लीग मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 114 रन का लक्ष्‍य दिया था. जिसे भारत ने 14वें ओवर में 3 विकेट खोकर जीत हासिल की.
सेमीफाइनल मैच

भारत वनाम इंग्‍लैंड: भारत इस विश्वकप के फाइनल में पहुंच गया. सिडनी में 5 मार्च को भारत और इंग्‍लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. इसके बाद भारतीय टीम अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने के कारण फाइनल में पहुंच गई. भारत पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था. फाइनल मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया.

अब तक 7 बार T-20 महिला विश्वकप क्रिकेट

अब तक 7 बार टी-20 महिला विश्वकप क्रिकेट खेले जा चुके हैं. भारत पहली बार फाइनल में थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने यह खिताब 5वीं बार जीता है. पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था. भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है. पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी.

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने इस टूर्नमें का खिताब पहली बार 2010 में जीता था. इसके बाद उसने 2012, 2014, 2018 और फिर 2020 में खिताब खिताब जीतने में सफल रहा है.