ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: विक्टर एक्सेलसन ने पुरुष और ताइ-ज़ू-यिंग ने महिला एकल खिताब जीता

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2020 प्रतियोगिता 11 से 15 मार्च तक इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेला गया था. इस प्रतियोगिता के मुख्य विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

पुरुष एकल: डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ने पहली बार ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पुरुष एकल का खिताब जीता. एक्सेलसन ने फाइनल में ताइवान के टॉप सीड खिलाड़ी चोऊ तिएन चेन को 21-13, 21-14 से हराया.

महिला एकल: महिला एकल का खिताब ताईवान की ताइ-ज़ू-यिंग ने जीता. ताइ-ज़ू-यिंग तीसरी बार इस खिताब की विजेता बनी.फाइनल में उन्होंने चीन की चेन यूफेई को पराजित किया.

महिला डबल्स: यूकी फुकुशिमा-सयाका हिरोता की जापानी जोड़ी ने चीनी जोड़ी दू यूइ और ली यिन हुई को हराकर महिला डबल्स का खिताब जीता.

पुरुष डबल्स: पुरुष डबल्स के फाइनल में जापान के यूता वातानाबे और हिरोयुकी एंडो की जोड़ी ने इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्डी गिडियन और केविन संजय सुकामुलजो को हराया.

मिक्सड डबल्स: मिक्सड डबल्स के फाइनल में इंडोनेशिया के प्रवीण जॉर्डन और मेलाती दाएवा की जोड़ी ने थाईलैंड की देचापोल और सपसिरी की जोड़ी को मात दी.

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: एक दृष्टि

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप (All England Open Badminton Championships) विश्व की प्राचीनतम एवं सम्माननीय बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में से एक है. इस प्रतियोगिता का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है. इसकी स्थापना 1998 में गिल्डफ़ोर्ड में आयोजित हुए प्रथम विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशीप की सफ़लता के बाद की गई थी.