शिवराज सिंह चौहान ने मध्‍यप्रदेश के 19वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को चौथी बार मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इससे पहले शिवराज सिंह चौहान को भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया था.

मध्‍यप्रदेश विधानसभा की स्थिति

230 सदस्यों वाली विधानसभा में 25 स्थान रिक्त हैं. वर्तमान में 205 सदस्य हैं, जिसमें BJP के 106, सपा 1, बसपा 2 और 4 निर्दलीय सदस्य हैं. इस प्रकार वर्तमान में मध्‍यप्रदेश विधानसभा में बहुमत के लिए 103 सदस्यों की जरूरत है.

मध्‍यप्रदेश विधानसभा: संक्षिप्त घटनाक्रम

2018 में संपन्न हुए मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 114 और BJP के 109 सदस्य निर्वाचित हुए थे. 230 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 116 निर्वाचित सदस्यों की जरूरत थी. इस प्रकार कांग्रेस ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की अगुवाई में बसपा, सपा और निर्दलीय निर्वाचित सदस्यों के समर्थन से सरकार बनाई थी.

उनकी सरकार को 15 महीने भी नहीं हुए थे कि कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया BJP में शामिल हो गये. सिंधिया के साथ-साथ कांग्रेस के 22 निर्वाचित सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया. कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गयी थी. जिस कारण मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 20 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद BJP ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

शिवराज सिंह चौहान: एक दृष्टि

  • शिवराज सिंह चौहान चौथी बार मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली है. वे 2005 से 2018 तक लगातार 13 साल मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं. इस दौरान उन्होंने तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 29 नवंबर, 2005 को उन्हें बाबूलाल गौर के स्थान पर राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था.
  • उनके फिर मुख्‍यमंत्री बनने पर मध्यप्रदेश के इतिहास में पहला मौका होगा, जब कोई चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लिया हो. शिवराज के अलावा अब तक अर्जुन सिंह और श्यामाचरण शुक्ल तीन-तीन बार मुख्‍यमंत्री रहे हैं.
  • शिवराज सिंह पहली बार 1990 में बुधनी सीट से मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए और 1991 में पहली बार विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे.