मालदीव की मदद के लिए भारतीय वायुसेना ने ‘ऑपरेशन संजीवनी’ चलाया

मालदीव की मदद के लिए भारतीय वायुसेना ने हाल ही में ‘ऑपरेशन संजीवनी’ (Operation Sanjeevani) चलाया था. इस ऑपरेशन के द्वारा इंडियन एयर फोर्स और इंडियन आर्मी ने मिलकर मालदीव का भारत में फंसा 6.2 टन का सामान उन तक पहुंचाया. यह सामान एयर फोर्स के C-130 एयरक्राफ्ट में लिफ्ट कर माले पहुंचाया गया.

क्या था मामला?

दरअसल भारत के अलग-अलग सप्लायर्स से ये सामान मालदीव जाना था लेकिन 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से यह दवाई और सामान किसी और तरीके से मालदीव नहीं भेज सकते थे.

मालदीव सरकार के आग्रह पर इंडियन एयर फोर्स ने ऑपरेशन संजीवनी शुरू किया. इंडियन एयर फोर्स के विमान ने यह सामान नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, मदुरै के एयरपोर्ट से उठाया फिर माले के लिए उड़ान भरी. यह सामान 8 अलग-अलग सप्लायर्स के वेयरहाउस में थे.

जो सामान भेजा गया है उसमें बीपी, डायबिटीज, किडनी के मरीजों की दवाइयों से लेकर एंटी वायरल और इंफ्लुएंजा की वैक्सीन तक हैं. इसमें जरूरी दवाइयां और अस्तपाल के लिए जरूरी सामान थे. इसमें कैंसर से लेकर कोराना वायरस के मरीज के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाई भी हैं.

भारत और मालदीव के बीच चलाये गये मुख्य ऑपरेशन

2014 में ऑपरेशन नीर: मालदीव की राजधानी माले को गंभीर पेयजल संकट का सामना करना पड़ा था. भारतीय वायुसेना ने 374 टन पीने के पानी की आपूर्ति की थी.

1988 में ऑपरेशन कैक्टस: मालदीव सरकार का तख्तापलट की कोशिश को बेअसर करने में मदद के लिए भारतीय वायु सेना ने ऑपरेशन कैक्टस चलाया था.

मालदीव: एक दृष्टि

मालदीव (मालदीव गणराज्य) हिंद महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है. इसका फेलाव भारत के लक्षद्वीप की उत्तर-दक्षिण दिशा में है जो लक्षद्वीप सागर में स्थित है. श्रीलंका की दक्षिण-पश्चिमी दिशा से यह करीब 700 किलोमीटर (435 mi) पर है. मालदीव की राजधानी माले है. जनसंख्या और क्षेत्रफल दोनों के आधार पर मालदीव एशिया का सबसे छोटा देश है.