भारत में पहला संस्थागत वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र IDRC का उद्घाटन

भारत में हाल ही में पहला संस्थागत वैकल्पिक विवाद समाधान (alternate dispute resolution) केंद्र का उद्घाटन किया गया है. इस केंद्र का नाम ‘भारतीय विवाद समाधान केंद्र’ (Indian Dispute Resolution Centre-IDRC) है. इसका उद्घाटन सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक न्यायालय के अन्तर्राष्ट्रीय न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस एके सिकरी ने किया था.

IDRC भारत में अपनी तरह का पहला संस्थागत ADR (alternate dispute resolution) केंद्र है, जो ई-पंच निर्णय, ई-मध्‍यस्‍थता और ई-समाधान पोर्टल के जरिए ऑफलाइन सुविधा प्रदान करता है. यह पूरी तरह से कागज रहित विवाद के समाधान का माहौल प्रदान करता है.

IDRC के पैनल में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज, उच्च न्यायालयों और जिला न्यायालयों के पूर्व जज, वरिष्ठ अधिवक्ता, पूर्व नौकरशाह, सीए, आर्किटेक्ट, कॉर्पोरेट लीडर और अन्‍य लोग शामिल हैं.

IDRC एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया है

  • IDRC को एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया है. यह देश और दक्षिण एशिया में अद्वितीय और नया रास्‍ता बनाने वाला संस्थागत वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र (ADR) है.
  • IDRC एक अनूठा मिश्रण के रूप में दोनों ऑफलाइन बुनियादी ढांचे के साथ-साथ ऑनलाइन E-ADR प्लेटफार्म प्रदान करता है. IDRC की वेबसाइट (www.theidrc.com) है.
  • IDRC के पास मध्यस्थता, समाधान और सुलह के लिए प्रारंभिक स्‍तर पर तटस्थ मूल्यांकन और विशेषज्ञ निर्धारण के लिए अत्याधुनिक ADR बुनियादी ढांचा मौजूद है.
  • IDRC का मुख्‍य कायार्लय नई दिल्ली के कनॉट प्लेस क्षेत्र में होगा. साथ ही देश में रणनीतिक वाणिज्यिक स्थानों पर केंद्र रहेगा.