NDB के संचालक मंडल की बैठक, ब्राजील के मार्कोस ट्रायजो को नया अध्‍यक्ष चुना गया

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के संचालक मंडल की विशेष बैठक 28 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने इस बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में वित्तमंत्री सीतारामण ने बुनियादी ढांचे के विकास के वित्तपोषण में NDB के योगदान की सराहना की. वित्‍तमंत्री ने कहा कि इससे भारत सहित सभी सदस्य देशों के विकास में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

ब्राजील के मार्कोस ट्रायजो को नया अध्‍यक्ष चुना गया

संचालक मंडल की इस बैठक में ब्राजील के मार्कोस ट्रायजो को NDB का नया अध्‍यक्ष चुना गया. वह 7 जुलाई, 2020 को NDB के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे.

मार्कोस मौजूदा अध्‍यक्ष भारत के केवी कामथ का स्थान लेंगे. केवी कामथ NDB के पहले अध्‍यक्ष के रूप में 2014 में चुने गये थे. इस बैठक में NDB के अगले उपाध्यक्ष और CRO के रूप में भारत के अनिल किशोर का चयन किया गया.

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB): एक दृष्टि

  • न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB), BRICS समूह के देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) द्वारा स्थापित किया गया बैंक है. NDB का मुख्यालय शंघाई, चीन में है.
  • ब्राज़ील के फ़ोर्टालेज़ा में आयोजित छठे BRICS शिखर सम्मेलन, 2014 में 100 अरब डॉलर की शुरुआती अधिकृत पूंजी के साथ NDB की स्थापना का निर्णय किया गया था. इस धनराशि में सभी सदस्य देशों की बराबर-बराबर हिस्सेदारी है. भारत के केवी कामत NDB के पहले अध्यक्ष हैं.