IMD मौसम रिपोर्ट में पाकिस्तान के कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र को भी शामिल किया गया

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मौसम रिपोर्ट में पाकिस्तान के कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र- मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल किया जाना हाल के दिनों में चर्चा में रहा है.

दरअसल IMD ने जम्मू और कश्मीर के अपने मौसम संबंधी उप-मंडल का उल्लेख ‘जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद’ के रूप में करना शुरू किया है. इनमें मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के अंतर्गत आते हैं.

IMD द्वारा यह परिवर्तन 5 मई से उत्तर-पश्चिमी डिविजन के दैनिक पूर्वानुमान में दिखाई देना शुरू हुआ था. देश में इस समय 36 मौसम संबंधी उप-मंडल हैं. इन्हें राज्य की सीमाओं के साथ परिभाषित किया गया है.

उत्तर पश्चिम डिविजन के तहत 9 उप-मंडल (सबडिवीजन) आते हैं जिसमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं.

घटनाक्रम का महत्व

इस घटनाक्रम का महत्व ऐसे समय में काफी बढ़ जाता है जब भारत ने हाल ही एक बार फिर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि POK भारत का हिस्सा है. इसमें बगैर भारत की अनुमति के किसी तरह की छेड़खानी सहन नहीं की जाएगी.

IMD ने मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान के लिये मौसम पूर्वानुमान जारी करना तब शुरू किया गया है जब कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव की अनुमति दी थी.

पाकिस्तान और चीन का संयुक्त हित

  1. वर्तामान में पाकिस्तान, POK को देश का ‘स्वतंत्र हिस्सा’ मानता है. यहाँ पृथक सरकार चलती है. POK के अपने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति हैं.
  2. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (China–Pakistan Economic Corridor- CPEC), गिलगित-बाल्टिस्तान से होकर गुजरता है.
  3. POK के इस हिस्से में चीन तभी पूंजी निवेश करेगा, जब यह हिस्सा पूरी तरह पाकिस्तान के नियंत्रण में न आ जाए. यह यहाँ नई सरकार के गठन से ही यह संभव है.
  4. इस कारण पाकिस्तान ने POK के उपरी हिस्से गिलगित-बाल्टिस्तान को देश का पांचवां प्रदेश बनाने का मंसूबा तैयार किया है. अभी पाकिस्तान में चार प्रांत सिंध, पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह और बलूचिस्तान हैं.