मेजर सुमन गवानी ‘संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द इयर’ से सम्मानित किये गये

भारतीय सेना में मेजर सुमन गवानी को ‘संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द इयर अवार्ड’ (United Nations Military Gender Advocate of the Year Award) 2019 से सम्मानित किया गया है. उन्हें ब्राजील के सैन्य अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डी कास्त्रो अरुजो के साथ इस पुरस्कार के लिए चुना गया था. पहली बार, दो शांति सैनिकों को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया. यह पहली बार है कि यह प्रतिष्ठित पुरस्कार किसी भारतीय शांतिदूत को दिया गया हो.

सुमन गवानी भारतीय सेना के लिए दक्षिण सूडान में एक सैन्य पर्यवेक्षक (United Nations Mission in South Sudan- UNMISS) के रूप में संयुक्त राष्ट्र के मिशन पर तैनात रही हैं. वहां उन्होंने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है. सुमन ने 2010 में भारतीय सेना में बतौर अफसर प्रशिक्षण पूरा किया है.

संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द इयर अवार्ड: एक दृष्टि

मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द इयर अवार्ड वर्ष 2016 से प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है. दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की शुरुआत जुलाई, 2011 में उस समय की गयी थी जब दक्षिण सूडान ने सूडान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी.