CERT-In द्वारा ‘EventBot’ को लेकर चेतावनी, जानिए क्या है ‘EventBot’ वायरस

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने बैंकिंग वायरस ‘EventBot’ को लेकर हाल ही में चेतावनी जारी की है. जारी चेतावनी के अनुसार मोबाइल मैलवेयर ‘EventBot’ काफी तेजी से फैल रहा है जो कि लोगों के बैंक से जुड़ी जानकारियों को चोरी कर रहा है.

‘EventBot’ क्या है?

‘EventBot’ ट्रोजन एक वायरस या मैलवेयर है जो किसी उपयोगकर्ता (यूजर्स) के बिना अनुमति के उनके मोबाइल जानकारियों की चोरी करता है.

CERT-In द्वारा जारी एडवाइजरी के मुख्य बिंदु

  • CERT-In के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एडोबी फ्लैश और अन्य थर्ड पार्टी एप्स के जरिए मोबाइल ट्रोजन फोन में पहुंच रहा है. यह एक मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन है जो कि लोगों के फोन में मौजूद बैंकिंग जानकारी को चुरा सकता है.
  • EventBot ने हाल ही में अमेरिका और यूरोप क्षेत्र में स्थित बैंकिंग एप्स, मनी-ट्रांसफर सेवाओं, और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट सहित 200 से अधिक वित्तीय एप को निशाना बनाया है.
  • CERT-In ने कहा है कि यह वायरस बार्कलेज, यूनीक्रेडिट, कैपिटलऑन यूके, एचएसबीसी यूके, ट्रांसफर वाइज, पेपल, कॉइनबेस, पेसेफकार्ड आदि एप्स को निशाना बनाता है.
  • EventBot को अभी तक गूगल प्ले-स्टोर पर नहीं देखा गया है. यह वास्तिवक एप के जरिए ही फोन में पहुंच रहा है. इस वायरस से बचने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी स्टोर से एप डाउनलोड ना करें.

CERT-In क्या है?

CERT-In (Indian Computer Emergency Response Team) साइबर हमलों का मुकाबला करने और भारतीय साइबर स्पेस की रक्षा करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी शाखा है. यह देश में हैकिंग, साइबर सुरक्षा खतरों, फ़िशिंग के विरुद्ध कार्य करती है.