फीफा महिला विश्वकप 2023 की मेजबानी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को दिया गया

फीफा महिला विश्वकप 2023 की मेजबानी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को संयुक्त रूप से दिया गया है. जिनेवा में विश्व फुटबाल की सर्वोच्च संस्था फीफा की शीर्ष परिषद में 25 जून को हुए मतदान में यह फैसला लिया गया. फीफा परिषद ने महिला विश्वकप को हर चार साल की बजाय हर दो साल में आयोजित करने के पिछले सुझाव को भी दोहराया.

फीफा परिषद के मतदान में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के संयुक्त मेजबानी के दावे को 22 जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी कोलंबिया को 13 मत मिले थे. फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेनटिनो उन सदस्यों में शामिल थे जिन्होंने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के पक्ष में मतदान किया.

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2023 में होने वाला टूर्नामेंट पहला ऐसा विश्व कप होगा जिसे दो देश और दो भिन्न फीफा परिसंघों के सदस्य मिलकर आयोजित करेंगे. आस्ट्रेलिया ‘एशियाई फुटबाल परिसंघ’ (AFC) जबकि न्यूजीलैंड ‘ओसियाना फुटबाल परिसंघ’ (OFC) का सदस्य है.

पहली बार 32 टीमें भाग लेंगी

फीफा महिला विश्व कप 1991 से खेला जा रहा है. इस महिला विश्वकप में पहली बार 32 टीमें भाग लेंगी. महिला फुटबॉल रैंकिंग में सातवें स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया और 23वें नंबर का न्यूजीलैंड मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट के लिये स्वत: ही क्वालीफाई कर जाएंगे.