लिवरपूल 30 साल में पहली बार इंग्लिश प्रीमियर लीग का विजेता बना

लिवरपूल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (English Premier League) 2020 का खिताब जीत लिया है. सर्वाधिक अंकों के आधार पर लिवरपूल ने यह खिताब जीता है. चेल्सी द्वारा मैनचेस्टर सिटी को हराने के साथ ही लिवरपूल इस खिताब का विजेता बना है.

लिवरपूल 25 जून तक खेले गये 31 मैचों में 86 अंक हासिल कर अंकतालिका में पहले स्थान पर है. मैनचेस्टर सिटी इतने ही मैचों में 63 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. दोनों में 23 अंकों का फर्क है. यानी मैनचेस्टर सिटी बाकी बचे सात दौर के मैचों में लिवरपूल की बराबरी तक नहीं पहुंचा जा सकता है.

लिवरपूल 7 मैच शेष रहते ही खिताब का विजेता बना है. इतनी जल्दी खिताब सुनिश्चित करने का यह रिकॉर्ड है. इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 1907-08 में 5 मैच बाकी रहते खिताब पर कब्जा किया था.

लिवरपूल: एक दृष्टि

लिवरपूल इंग्लैंड का एक फुटबॉल क्लब है. इसने 30 साल में पहली बार इस खिताब को जीता है. लिवरपूल ने आखिरी बार 1989-90 में प्रीमियर लीग का खिताब जीता था. लिवरपूल का यह 19वां इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब है. सर्वाधिक खिताब जीतने के मामले में वह दूसरे स्थान पर है. मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सर्वाधिक 20 बार इस खिताब का विजेता बना है.

इंग्लिश प्रीमियर लीग क्या है?

इंग्लिश प्रीमियर लीग इंग्लैंड की शीर्ष फुटबॉल प्रतियोगिता है. इसकी शुरुआत 1992 में हुई थी. इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली प्रमुख टीमें- आर्सेनल, चेल्सी एफसी, मेनचेस्टर सिटी, मेनचेस्टर यूनाइटेड, लिवरपूल, टॉटेनहम हॉटस्पर, लेस्टर सिटी, एवर्टन, कार्डिफ सिटी, क्रिस्टल हैं.