भारत ने राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल को शुरू किया गया

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 30 मई को भारत के राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पोर्टल (National AI Portal of India) को शुरू किया. यह पोर्टल (ai.gov.in) भारत में AI संबंधित विकास के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा.

AI पोर्टल के उद्देश्य

यह भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संबंधित आर्टिकल, स्टार्टअप्स, AI में निवेश फंडों, संसाधनों, कंपनियों और शैक्षिक संस्थानों आदि को शेयर करेगा. यह पोर्टल दस्तावेजों, केस स्टडीज, रिसर्च रिपोर्ट आदि को भी शेयर करेगा.

इस पोर्टल को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय और IT उद्योग द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और IT उद्योग से नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नास्कॉम) मिलकर इस पोर्टल को चलाएंगे.

‘जिम्मेदार AI युवाओं के लिए’ कार्यक्रम की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इसके साथ ही युवाओं के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम, ‘जिम्मेदार AI युवाओं के लिए’ (Responsible AI for Youth) को भी शुरू किया.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के युवा छात्रों को डिजिटल रूप से तैयार करने के लिए एक मंच देना है. यह मंच उन्हें नए युग के उपयुक्त तकनीकी दिमाग, प्रासंगिक AI कौशल-सेट और आवश्यक AI टूल-सेट तक पहुंच प्रदान करेगा.

जिम्मेदार AI युवाओं के लिए (Responsible AI for Youth) कार्यकर्म युवाओं को AI के लिए तैयार होने में सक्षम करेगा और युवाओं को सार्थक सामाजिक प्रभाव समाधान बनाने में कौशल अंतर को कम करने में मदद करेगा. यह राष्ट्रीय कार्यक्रम देश के केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा संचालित स्कूलों के कक्षा 8-12 के छात्रों के लिए खुला है.