ग्रेटा थनबर्ग को गुलबेनकियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को मानवता के लिए हाल ही में ‘पहला गुलबेनकियन पुरस्कार’ (Inaugural Gulbenkian Prize) से सम्मानित किया गया था. उन्हें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए युवा पीढ़ियों को जागरुक करने के उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है. उन्हें पुरस्कार के रूप में 1 मिलियन यूरो राशि दी गयी थी.

ग्रेटा थनबर्ग कौन है?

ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) स्वीडन की 17 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता हैं. उनके पर्यावरण आन्दोलन को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान मिली है. वह 2018 में, 15 की उम्र में, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए स्वीडिश संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू करने बाद सुर्खिया में आई थी.

ग्रेटा ने स्वीडन की संसद के बाहर विरोध-प्रदर्शन के लिए हर शुक्रवार अपना स्कूल छोड़ा था जिसे देखकर कई देशों में #FridaysForFuture के साथ एक मुहिम शुरू हो गई. दिसम्बर 1019 में इन्हे ‘टाइम पर्सन ऑफ़ द इयर’ पुरस्कार प्रदान किया गया था.

गुलबेनकियन पुरस्कार: एक दृष्टि

गुलबेनकियन पुरस्कार कैलूस्टे गुलेनबेकियन फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार का वितरण समारोह पुर्तगाल में आयोजित किया जाता है. यह पुरस्कार जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अपनी नवीनता, नवाचार और प्रभावी प्रयासों के लिए दिया जाता है.