अमरीका-भारत व्यापार परिषद द्वारा ‘इंडिया आइडियाज’ वर्चुअल शिखर सम्मेलन का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इंडिया आइडियाज’ वर्चुअल शिखर सम्मेलन (India Ideas Summit) 2020 को संबोधित किया. इस सम्मेलन का आयोजन अमरीका-भारत व्यापार परिषद (America-India Business Council) ने 21-22 जुलाई को किया था. परिषद के गठन की 45वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इसका आयोजन किया गया था. इस वर्ष के ‘इंडिया आइडियाज’ शिखर सम्मेलन का विषय- ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ (Building a Better Future) था.

सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना और उसके बाद के परिवेश में भारत और अमरीका की साझा भूमिका को रेखांकित किया. इस सम्‍मेलन में दोनों ही देशों के बीच पारस्‍परिक संबंधों सहित कोविड महामारी के बाद उत्‍पन्‍न परिस्थितियों की चर्चा और मूल्‍यांकन पर बल दिया गया.

शिखर सम्‍मेलन में मुख्‍य वक्‍ताओं में प्रधानमंत्री मोदी के अलाबा विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर, अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अमरीकी राज्‍य वर्जीनिया के सिनेटर मार्क वार्नर और संयुक्‍त राष्‍ट्र में पूर्व अमरीकी राजदूत रहीं निकी हेली शामिल थे.

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक महत्‍वपूर्ण साझेदार है. उन्‍होंने कहा कि भारत हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में और वैश्विक स्‍तर पर भी अमरीका का एक उभरता हुआ सुरक्षा भागीदार है. उन्होंने कहा कि अमरीका ने राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा आयोजित की जा रही जी-7 देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आम‍ंत्रित किया है.

अमरीका-भारत व्यापार परिषद क्या है?

अमरीका-भारत व्यापार परिषद (America-India Business Council) का गठन 1975 में किया गया था. यह दोनों देशों के बीच निवेश प्रवाह को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती है. यह सरकारों और व्यापारियों के बीच सीधे संपर्क का काम करती है.