15 अगस्त 2020: देशभर में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया


देशभर में 15 अगस्त 2020 को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से सातवीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया.

नेशनल डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन का आरंभ

प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2020 से नेशनल डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के आरंभ की घोषणा की. इसके तहत प्रत्येक भारतीय को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र दिया जायेगा. ये स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी. इसमें जांच, रोग, डॉक्‍टरों की ओर से बताई गयी दवाइयां, जांच रिपोर्ट और संबंधित सूचना एक ही स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र पर दर्ज होगी.

आत्‍मनिर्भर भारत

भारत को आत्‍मनिर्भर बनना चाहिए और घरेलू तथा वैश्विक बाजार में उत्‍पादन के लिए अपने व्‍यापक प्राकृतिक संसाधनों का इस्‍तेमाल करना चाहिए. वोकल फॉर लोकल का आह्वान किया और कहा कि भारत को विश्‍व की जरूरतों से निपटने का प्रयास करना चाहिए.

नई साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है. आने वाले समय में नई साइबर सिक्योरिटी नीति लाई जाएगी.

नेशनल कैडेड कोर का विस्तार

प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल कैडेड कोर (NCC) के विस्तार की घोषणा की. उन्होंने देश को बताया कि अब NCC का विस्तार देश के 173 सीमाओं और तटीय जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा. इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए NCC कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी.

प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन

प्रधानमंत्री ने प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अपनी बायोडायवर्सिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है. बीते कुछ समय में देश में शेर, बाघ की आबादी तेज गति से बढ़ी है. अब देश में हमारे एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की भी शुरूआत होने जा रही है. वहीं डॉल्फिन के संरक्षण के लिए भी प्रोजेक्ट चलाने की बात कही.

100 लाख करोड़ रुपए का नेशनल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है. इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को चिन्हित भी किया जा चुका है. ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होगा.

पड़ोसी नीति के विस्तार पर जोर

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पड़ोसी देशों के साथ चाहे वो हमसे जमीन से जुड़े हों या समुद्र से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं. आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं, बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं. आसियान देशों का विशेष महत्‍व है, जो कि भारत के समुद्री पड़ोसी देश हैं.

प्रदूषण के खिलाफ अभियान

प्रधानमंत्री ने शहरों से प्रदूषण खत्म करने की योजना की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि देश के 100 चुने हुये शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम हो रहा है.

प्रधानमंत्री के संबोधन के अन्य मुख्य बिंदु

  • पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान देश में रिकॉर्ड विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश हुआ है और इसमें 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
  • देश के किसानों को आधुनिक ढांचागत सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक लाख करोड़ रूपये का कृषि अवसंरचना कोष बनाया गया है.
  • पिछले पांच वर्ष में दो लाख ग्राम पंचायत तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है. एक हज़ार दिन के अंदर देश के छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का काम पूरा कर लिया जाएगा.
  • जिस तरह सिक्किम ने जैविक राज्‍य के रूप में अपनी पहचान बनाई है, उसी तरह लद्दाख को कार्बन न्‍यूट्रल क्षेत्र बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं.
    अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा.