नीति आयोग ने निर्यात तत्‍परता सूचकांक 2020 जारी किया, गुजरात शीर्ष पर

नीति आयोग ने 26 अगस्त को निर्यात तत्‍परता सूचकांक (Export Preparedness Index- EPI) 2020 जारी किया. इसका उद्देश्‍य चुनौतियों और अवसरों की पहचान करना, सरकारी नीतियों की कारगरता को बढ़ाना और सुविधाजनक नियामक ढांचे को प्रोत्‍साहन देना है. इस रिपोर्ट में भारतीय राज्यों की निर्यात तैयारी और प्रदर्शन का मूल्यांकन किया गया है.

गुजरात, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु शीर्ष तीन स्‍थान पर

  • EPI से पता लगा है कि निर्यात विविधता, यातायात व्‍यवस्‍था और मूलभूत ढांचे के पैमाने पर अधिकांश भारतीय राज्‍यों का प्रदर्शन अच्‍छा रहा है.
  • इसमें यह भी कहा गया है कि अच्छे प्रदर्शन करने वाले राज्यों में अधिकतर तटवर्ती राज्‍य हैं. गुजरात, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु को शीर्ष तीन स्‍थान प्राप्‍त हुए हैं.
  • केंद्र शासित प्रदेशो में दिल्ली ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है जिसके बाद गोवा और चंडीगढ़ हैं.

नीति आयोग उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने कहा कि विश्‍व के बाजार में भारत एक मजबूत निर्यातक बनने की क्षमता रखता है. उन्‍होंने कहा कि इस उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए EPI सूचकांक विभिन्‍न राज्‍यों की क्षमता को आंकता है.

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अभिताभ कांत ने कहा कि निर्यात तत्‍परता सूचकांक आंकड़ों पर आधारित एक प्रयास है जिससे देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख केंद्र बिंदुओं की पहचान की जाएगी.