स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा 14 अगस्त को की गयी. राष्‍ट्रपति एवं सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद ने सैन्‍य बलों के जवानों के लिए 9 शौर्य चक्र सहित 84 वीरता पुरस्‍कारों की स्‍वीकृति दी.

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के हेड कांस्‍टेबल अब्‍दुल राशिद को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया जायेगा. लेफ्ट‍िनेंट कर्नल कृष्‍ण सिंह रावत, मेजर अनिल उर्स और हवलदार आलोक कुमार दुबे को शौर्य चक्र प्रदान किया जायेगा. ये जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल थे. भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर विशाख नायर को भी शौर्य चक्र प्रदान किया जायेगा. शौर्य चक्र शांतिकाल का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्‍कार है.

राष्‍ट्रपति ने सेना के 60 जवानों के लिए सेना पदक, नौसेना के लिए चार नौसेना पदक और वायुसेना के लिए पांच वायुसेना पदक भी मंजूर किये.

926 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जायेगा. 215 पुलिस कर्मियों को उल्‍लेखनीय वीरता के लिए पुलिस पदक देने की घोषणा की गयी है. 80 पुलिस कर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिये राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है और 631 को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान किए जायेंगे.