महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया है. धोनी ने आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

महेंद्र सिंह धोनी: मुख्य बिंदु

धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की शुरुआत 2004 में की थी. वह भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर में से थे. धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन पर पहुंचा था.

धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में ही 2007 में भारत ने पहले वर्ल्ड T20 का खिताब जीता था. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में 2 अप्रैल 2011 को उनकी कप्तानी में भारत ने करीब 28 साल बाद वर्ल्ड कप का विजेता बना था. उन्होंने साल 2013 में चैंपियंस ट्रोफी पर भी कब्जा किया. वह पहले कप्तान बने जिन्होंने तीनों ICC ट्रोफी जीतीं.

IPL में उनकी टीम ‘चेन्नै सुपर किंग्स’ अब तक हर सीजन के अंतिम चार में पहुंची है और उसने तीन बार खिताब जीता है. धोनी साल 2008 से ही चेन्नै सुपर किंग्स के साथ हैं. दो साल तक जब उनकी टीम IPL में शामिल नहीं रही तब वह राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के लिए खेले.

सुरेश रैना का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

क्रिकेटर सुरेश रैना ने 15 अगस्त को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. इससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने भी अपने सन्यास की घोषणा की थी. रैना ने टेस्ट में रैना ने 19 मैचों में 26.18 की औसत से 768 रन बनाए. वनडे में रैना ने 226 मैच खेले और 35.31 की औसत से 5,615 रन बनाए. वनडे में रैना ने 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाए.