राकेश अस्थाना को BSF के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वर्तमान में, इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के प्रमुख एसएस देसवाल इस BSF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. राकेश अस्थाना BSF के 27वें महानिदेशक होंगे.

राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं. इन्होंने अपने सेवाकाल के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो में पुलिस अधीक्षक, पुलिस उप-महानिरीक्षक, अतिरिक्त निदेशक और विशेष निदेशक की प्रति-नियुक्ति पर अपनी सेवाएं दी हैं. सीमा सुरक्षा बल में महानिदेशक का पदभार संभालने से पूर्व ये महानिदेशक, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के साथ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे.

राकेश अस्थाना को 2001 में ‘सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक’ और 2009 में ‘विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

सीमा सुरक्षा बल: एक दृष्टि

सीमा सुरक्षा बल (BSF) विश्व का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है. इसका प्रमुख कार्य शांति काल में पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा करना है. BSF में 186 बटालियन हैं, इसमें 2.65 लाख बहादुर और समर्पित जवानों की स्वीकृत संख्या है.