भारत ने म्यांमार की नेवी को किलो क्लास सबमरीन देने की घोषणा की

भारत ने म्यांमार की नेवी को किलो क्लास सबमरीन (पनडुब्बी) देने की घोषणा की है. म्यांमार का यह पहला सबमरीन होगा. भारत म्यांमार को किलो क्लास सबमरीन ‘INS सिंधुवीर’ देगा. किलो क्लास डीजल-इलेक्ट्रिक आक्रमण पनडुब्बी है जिसका पूर्ववर्ती सोवियत संघ में डिजाइन और निर्माण किया गया था. इसे इंडियन नेवी इस्तेमाल कर रही थी.

चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण

म्यांमार पर चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिहाज से भारत का यह कदम काफी महत्वपूर्ण है. दरअसल, चीन अपनी पुरानी पनडब्बियों को म्यांमार को बेचना चाहता था. इससे पहले, बांग्लादेश ने चीन से 2 पुराने सबमरीन खरीदे थे. इसी तरह श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार जैसे भारत के पड़ोसी देशों को भी चीन आर्थिक मदद के नाम पर अपने प्रभाव में करने की कोशिश करता रहा है.

म्यांमार-भारत संबंध

म्यांमार भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में एक है और भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के साथ इसकी 1640 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है. पिछले कुछ वर्षों से दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं. भारत ने म्यांमार में सित्वे पोर्ट का निर्माण किया है. दोनों देशों के बीच सैन्य क्षेत्र में भी लगातार सहयोग बढ़ा है. दोनों देशों की सेनाएं विद्रोही समूहों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन चला चुकी हैं.