नोबेल पुरस्‍कार 2020: अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिलोग्रोम और विल्सन को दिया गया

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलोग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया

वर्ष 2020 के लिए अर्थशास्त्र (आर्थिक विज्ञान) का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी अर्थशास्त्री पॉल आर मिलोग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कार नीलामी के सिद्धांत (Auction Theory) में सुधार के लिए और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कार करने के लिए दिया गया है.

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार की शुरुआत 1968 में Sveriges Riksbank (स्वीडन के केंद्रीय बैंक) ने नोबेल फाउंडेशन को दान करके की गई थी. यह 1895 में अल्फ्रेड नोबेल द्वारा शुरू किए गए पुरस्कारों में से एक नहीं है लेकिन फिर भी इसे नोबेल पुरस्कार कहा जाता है. आर्थिक विज्ञान में पहला पुरस्कार 1969 में रगनार फ्रिस्क और जान टिनबर्गेन को दिया गया था.

वर्ष 2020 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार ‘विश्व खाद्य कार्यक्रम’ (World Food Programme) को प्रदान किया गया है. विश्व खाद्य कार्यक्रम को यह पुरस्कार संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में शांति के लिए बेहतर परिस्थितियों में योगदान देने के लिए दिया गया है. इसने युद्ध क्षेत्रों में भूखमरी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

विश्व खाद्य कार्यक्रम: एक दृष्टि

वर्ल्ड फूड प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख लोगों को भोजन उपलब्ध कराता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है. यह कार्यक्रम हर साल 88 देशों में फैले 100 मिलियन लोगों को भोजन प्रदान करता है. यह संयुक्त राष्ट्र विकास समूह (UNDG) का सदस्य है.

विश्व खाद्य कार्यक्रम को 1963 में शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य आपातकालीन स्थितियों में खाद्य सहायता प्रदान करना और खाद्य सुरक्षा के लिए लचीलापन बनाना है.

लुईस ग्लिक को 2020 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया

वर्ष 2020 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार लुईस ग्लिक को दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कार उनकी कविता के लिए दिया गया है.

लुईस ग्लिक यह पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला कवि (कवियित्री) हैं. इससे पहले 1996 में विस्लावा सिंबोरस्का को यह पुरस्कार दिया गया था. हालांकि साहित्य श्रेणी में कई अन्य महिलाओं ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है, लेकिन वे सभी लेखिकाएं थीं.

लुईस ग्लिक एक अमेरिकी कवियित्री है. उन्होंने अमेरिका के प्रमुख साहित्यिक पुरस्कार जैसे नेशनल बुक अवार्ड, पुलित्जर पुरस्कार, नेशनल ह्यूमैनिटीज मैडल, बोलिंजेन प्राइजऔर नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड जीते हैं. ग्लिक को साल 1993 में पुलित्ज़र पुरस्कार उनकी रचना ‘द वाइल्ड आइरिश’ के लिए दिया गया था.

रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार इमैनुएल और जेनिफर को दिया जायेगा

वर्ष 2020 के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार इमैनुएल चार्पियर (Emmanuelle Charpentier) और जेनिफर ए डोडना (Jennifer A Doudna) को दिया जायेगा. रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है.

इमैनुएल चार्पियर फ्रांस और जेनिफर ए डोडना अमेरिका के हैं. उन्हें यह पुरस्कार CRISPR-Cas9 DNA के रूप में पहचाना जाने जाना वाला जीनोन एडिटिंग (gene-editing) तकनीक को विकसित करने के लिए दिया गया है. इनके प्रयोग से शोधकर्ता जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के डीएनए को अत्यधिक उच्च परिशुद्धता के साथ बदल सकते हैं. इस तकनीक का उपयोग कैंसर सहित कई उपचारों में किया जा रहा है.

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार पेनरोज रेनहार्ड और ऐंड्रिया को दिया जायेगा

2020 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize for Physics 2020) रॉजर पेनरोज (Roger Penrose) को रेइनहार्ड गेनजल (Reinhard Genzel) और एंड्रिया घेज़ (Andrea Ghez) के साथ संयुक्त रूप से दिया जायेगा. रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज के सेक्रटरी जनरल होरान हैनसन ने पुरस्कार की घोषणा की.

रोजर पेनरोज ब्रिटेन, रेइनहार्ड गेनजल जर्मनी और एंड्रिया घेज़ अमेरिका के हैं. रॉजर पेनरोज को यह पुरस्कार ब्लैक होल की उत्पत्ति सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक दृढ़ पूर्वानुमान (black hole formation is a robust prediction of the general theory of relativity) खोज के लिए दिया गया है. रेनहार्ड और ऐंड्रिया ने हमारी गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद विशाल द्रव्यमान (supermassive) के कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज की थी.

इस वर्ष भौतिकी के नोबेल पुरस्कार को दो भागो में विभाजित किया गया है. इसमें से आधा पुरस्कार रोजर पेनरोज़ को जबकि दूसरा आधा भाग रेइनहार्ड गेनजल और एंड्रिया घेज़ को संयुक्त रूप से दिया गया है.

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार रॉयल रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार में स्वर्ण पदक के साथ 11 लाख डॉलर नगद राशि प्रदान की जाती है. स्वीडिश इन्वेन्टर अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर यह पुरस्कार दिया जाता है.

अल्‍टर, हॉफटन और राइस को चिकित्सा का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया

चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा 5 अक्टूबर को स्‍वीडन के स्‍टॉकहोम में की गयी. घोषणा के तहत इस साल का नोबेल पुरस्‍कार हार्वे अल्‍टर (Harvey Alter), माइकल हॉफटन (Michael Houghton) और चार्ल्‍स राइस (Charles Rice) को दिया गया है.

हेपटाइटिस C वायरस की खोज के लिए इन वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. खून से पैदा होने वाले हेपटाइटिस से दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोगों को सिरोसिस और लीवर कैंसर होता है.

चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कारों की घोषणा हर साल की तरह से इस बार भी स्‍वीडन के स्‍टॉकहोम शहर में की गई. पुरस्कार विजेता अल्‍टर और चार्ल्‍स राइस जहां अमेरिका से हैं वहीं माइकल हॉफटन ब्रिटेन के न‍िवासी हैं. माइकल होउगटन यूनिवर्सिटी ऑफ अल्‍बार्टा और चार्ल्‍स राइस रॉकफेलर यूवर्सिटी के हैं. इन वैज्ञानिकों को करीब 11.20 लाख डॉलर की धनराशि दी जाएगी. यह धनराशि तीनों को समान रूप से वितरित की जाएगी.

अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा जल्द ही की जाएगी. इस बार शांति के नोबेल पुरस्‍कारों की दौड़ में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी थे. उन्‍हें इजरायल और UAE के बीच शांति डील कराने के लिए नामित किया गया था.

जानिये क्या है नोबेल पुरस्कार…»