12 दिसम्बर: सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस

प्रत्येक वर्ष 12 दिसम्बर को ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (International Universal Health Coverage Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस सारे विश्व में प्रत्येक व्यक्ति को सस्ती, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए सभी देशों को बुलाने की संयुक्त राष्ट्र की सर्वसम्मत संकल्प के उद्देश्य से मनाया जाता है.

इस वर्ष यानी 2020 के ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ का मुख्य विषय (थीम) ‘सबके लिए स्वास्थ्य – सबको सुरक्षा’ (Health For All: Protect Everyone) है.

‘सार्वभौमिक कवरेज’ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 1948 के मज़बूत संविधान पर आधारित है, जो यह उद्घोषणा करता है, कि स्वास्थ्य मनुष्य का आधारभूत अधिकार हैं तथा यह सभी को स्वास्थ्य के उच्चतम स्तर की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. संयुक्त राष्ट्र ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस की शुरुआत 2017 में की थी.

पांचवा राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण जारी

इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने पांचवा राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण जारी किया. इस सर्वेक्षण में देश के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की जनसंख्या, स्वास्थ्य और पोषण के बारे में विस्तृत जानकारी है. वर्तमान सर्वेक्षण में मातृ और बाल स्वास्थ्य संकेतकों में पर्याप्त सुधार दर्ज किया गया है.