मुक्केबाजी विश्व कप 2020: भारत ने तीन स्वर्ण सहित जीते नौ पदक जीते

मुक्केबाजी विश्व कप (Boxing World Cup) 2020 का 19 दिसम्बर को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता जर्मनी के कोलन में आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता में भारतीय मुक्केबाजों ने नौ पदक जीते. जिनमें तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य शामिल हैं. मुक्केबाजी विश्व कप में भारत की ओर से पांच महिला और आठ पुरुष मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया था.

तीन स्वर्ण पदक हासिल करने वाले मुक्केबाज अमित पंघाल, मनीषा मौन और सिमरनजीत कौर हैं. भारत की AIBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर ने जर्मनी की स्थानीय मुक्केबाज माया क्लेनहंस को 60 किग्रा वर्ग में पराजित कर स्वर्ण पदक जीता.

महिला मुक्केबाजी के 57 किग्रा वर्ग के फाइनल में दो भारतीय मुक्केबाज मनीषा मौन और दो बार के AIBA महिला युवा विश्व चैंपियन साक्षी चौधरी का मुकाबला था. इस मुकाबले को मनीषा ने 3 -2 से जीतकर स्वर्ण जीता, जबकि साक्षी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और 2019 के ASBC एशियाई चैंपियन पंघाल ने पुरुषों के फ्लाइवेट (52 किग्रा) में राउंड-रॉबिन प्रतियोगिता जीती. उन्हें जर्मनी के अरगिष्टी टर्टरयान ने वाकओवर दे दिया और पंघाल ने फाइनल में बिना लड़े स्वर्ण पदक हासिल कर लिया.

सतीश कुमार चोट के कारण फाइनल में नहीं खेल सके जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. सोनिया लाठेर (57 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा) गौरव सोलंकी (57 किग्रा) और मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता.