ब्रेक डांस को आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल में शामिल किया गया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने ब्रेक डांस को आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल में शामिल किया है. पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे पहली बार शामिल किया गया है. ओलंपिक में ब्रेक डासिंग को ‘ब्रेकिंग’ के नाम से जाना जाएगा.

IOC ने पेरिस ओलंपिक खेलों में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो ओलंपिक खेलों की तुलना में 10 कम कर दी है. अब वहां 329 पदक स्पर्धाएं होंगी. भारोत्तोलन की चार श्रेणियां कम कर दी गई. इसके अलावा स्केटबोर्डिग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया.

फोर्ब्स ने दुनिया की सौ शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 4 भारतीय महिलाओं को शामिल किया

फोर्ब्स पत्रिका ने वर्ष 2020 में दुनिया की सौ शक्तिशाली महिलाओं की सूची हाल ही में जारी की है. इस सूची में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन सहित 4 भारतीय महिलाओं को शामिल किया गया है.

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शीर्ष स्थान पर

फोर्ब्स की इस सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल लगातार दसवीं बार शीर्ष स्थान पर हैं. वहीं यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड लगातार दूसरी बार दूसरे स्थान पर रहीं. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सूची में तीसरे पायदान पर हैं.

4 भारतीय महिलाओं को शामिल किया गया

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को सूची में 41वां स्थान मिला है. एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा 55वें और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ 68वें पायदान पर रहीं. लैंडमार्क समूह की अध्यक्ष रेणुका जगतियानी को 98वां स्थान हासिल हुआ.