ICC डिकेड अवॉर्ड्स: महेंद्र सिंह धोनी को दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम के कप्तान चुने गये

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने डिकेड अवॉर्ड्स की घोषणा हाल ही में की है. ये अवॉर्ड्स पिछले 10 वर्षों (2011 से 2020 तक) में क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर दिए गये हैं.

ICC की इस दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे, टेस्ट और T-20 तीनों ही टीमों में विराट कोहली को जगह मिली है. साथ ही टेस्ट टीम की कप्तानी उन्हें सौंपी गई है. इसके अलावा भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे और T-20 टीमों का कप्तान चुना गया है.

दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम: ICC ने महेंद्र सिंह धोनी को इस दशक की अपनी वनडे टीम का कप्तान चुना किया है. इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय रोहित शर्मा, विराट कोहली हैं.

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिशेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दो ऑलराउंडर इस टीम में हैं. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं. दक्षिण अफ्रीका से एबी डिविलियर्स को भी टीम में जगह मिली है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम में शामिल किए गए हैं.

दशक की सर्वश्रेष्ठ T-20 टीम: ICC ने महेंद्र सिंह धोनी को इस दशक की अपनी T-20 टीम का कप्तान चुना है. इस टीम में भारतीय टीम से विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी शामिल किये गये हैं.
दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज से कीरोन पोलार्ड के अलावा क्रिस गेल को इस टीम में जगह मिली है. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम में इकलौते स्पिनर हैं.

दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम: ICC ने विराट कोहली को दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. विराट कोहली के अलावा रविचंद्रन अश्विन को बतौर स्पिन गेंदबाज जगह मिली है. इस टीम में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड को जगह मिली है.

दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम: ICC ने भारत की मिताली राज और झूलन गोस्वामी को अपनी इस दशक की महिला वनडे टीम में चुना है.

इस वनडे टीम की कप्तान ऑस्ट्रेलिया के मेग लेनिंग हैं. लेनिंग के अलावा ऑस्ट्रेलिया से एलिसा हिली और एलिसा पैरी को भी इस टीम में चुना गया है. वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और अनीसा मोहम्मद को भी टीम में जगह मिली है. इंग्लैंड से साराह टेलर इकलौती खिलाड़ी हैं. न्यूजीलैंड से सूजी बेट्स भी अकेली हैं. दक्षिण अफ्रीका से डॉन वॉन निएकेर्क और मारिजाने कैप हैं.