अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मैरिट’ सम्मान प्रदान किया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मैरिट’ (Legion of Merit) सम्मान प्रदान किया है. अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने अमरीका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन से व्‍हाइट हाउस में प्रधानमंत्री की ओर से यह पुरस्‍कार ग्रहण किया.

भारत को वैश्विक शक्ति बनाने की दिशा में ले जाने तथा भारत और अमरीका के बीच वैश्विक मुद्दों पर रणनीतिक साझेदारी के लिए श्री मोदी के नेतृत्‍व के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया है.

लीजन ऑफ मैरिट क्या है?

लीजन ऑफ मेरिट सम्मान अमेरिका के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह सम्मान किसी राष्‍ट्राध्‍यक्ष या शासनाध्‍यक्ष को ही दिया जाता है. ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी लीजन ऑफ मैरिट पुरस्‍कार प्रदान किए गए थे.

प्रधानमंत्री मोदी को कई देशों ने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित है

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को अमेरिका से पहले कई देश अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित कर चुके हैं. इनमें 2016 में सऊदी अरब द्वारा दिया गया ‘ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद’, ‘स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमानुल्लाह खान’ (2016), ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ स्टेट ऑफ फलस्तीन अवार्ड (2018), संयुक्त अरब अमीरात के ‘ऑर्डर ऑफ जायद अवार्ड’ (2019), रूस के ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ (2019) और मालदीव के ‘ऑर्डर ऑफ डिस्टिग्विंश्ड रूल ऑफ निशान आईज्जुद्दीन’ (2019) पुरस्कार शामिल हैं.