नीति आयोग ने भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के बारे में श्‍वेत पत्र ‘विजन 2035’ जारी किया

नीति आयोग ने भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के बारे में 14 दिसम्बर को एक श्‍वेत पत्र ‘विजन 2035’ जारी किया. नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार, सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉक्‍टर वीके पॉल और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने संयुक्‍त रूप से यह श्‍वेत पत्र जारी किया.

श्‍वेत पत्र के मुख्य बिंदु

  • इस श्‍वेत पत्र में भारत की सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी प्रणाली को और अधिक जवाबदेह बनाने की बात कही गई है ताकि बीमारियों से निपटने के लिए सभी स्‍तर पर पहले से तैयारियां की जा सकें.
  • इसमें तीन स्‍तरीय सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को आयुष्‍मान भारत के साथ समन्वित करने की परिकल्‍पना प्रस्‍तुत किया गया है. इसमें देशभर में विशेषज्ञ सेवाओं और प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने की बात भी कही गई है.
  • नागरिकों के प्रति संवेदनशील इस सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी प्रणाली में लोगों की निजता और गोपनीयता के संरक्षण का ध्‍यान रखा जायेगा और यह भी व्‍यवस्‍था की जायेगी कि लोगों को फीड बैक प्राप्‍त हो सके.
  • भारत ने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अन्तर्राष्ट्रीय स्‍तर की आपात स्थिति से निपटने में क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्‍व प्रदान करने का भी लक्ष्‍य रखा है.