भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

भारतीय युवा गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को गणित का प्रतिष्ठित ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ (Michael and Sheila Held Prize) 2021 का विजेता घोषित किया गया है. उनको दो अन्य लोगों के साथ यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. निखिल श्रीवास्तव को यह पुरस्कार इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल डी लॉसाने (EPFL) के एडम मार्कस और येल विश्वविद्यालय के डैनियल एलन स्पीलमैन के साथ संयुक्त रूप दिया गया है.

निखिल श्रीवास्तव, मार्कस और स्पीलमैन ने कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुजन ग्राफ से जुड़े लंबे समय से अनुत्तरित सवालों को हल किया है. इस प्रक्रिया में रैखिक बीजगणित, बहुपदीय ज्यामिति और ग्राफ सिद्धांत के बीच एक गहरे नए संबंध का पता लगाया गया है.

निखिल श्रीवास्तव वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं. वह लंबे समय से कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुज ग्राफ पर अनुत्तरित सवालों को हल करने के लिए काम कर रहे हैं.

माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार: एक दृष्टि

  • माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार (Michael and Sheila Held Prize) प्रत्येक वर्ष ऐसे गणितज्ञ को दिया जाता हैं जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान के संबंधित भागों, जैसे अल्गोरिथम और जटिल सिद्धांत के डिजाइन और विश्लेषण के क्षेत्रों में उल्लेखनीय अनुसंधान किये हो.
  • इस पुरस्कार को अमेरिका में माइकल और शीला हेल्ड के नेतृत्व में 2017 में शुरू किया गया था. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले व्यक्ति को 1,00,000 अमेरिकी डॉलर की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाती है.