32 किशोरों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए चुना गया

इस वर्ष उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP)-2021 के लिए 32 किशोरों को चुना गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन पुरस्कार विजेताओं से संवाद किया और संबोधित किया.

इस वर्ष कला और संस्‍कृति के क्षेत्र में 7 पुरस्‍कार दिये गये हैं. वहीं, 9 पुरस्‍कार नवाचार के लिए और 5 पुरस्‍कार स्‍कूल संबंधी उपलब्धियों के लिए दिया गया है. 7 बच्‍चों को खेल श्रेणी में पुरस्‍कार दिये गये हैं. इसके अलावा 3 बच्‍चों को उनकी बहादुरी के लिए और एक बच्‍चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उसके प्रयासों के लिए दिया गया है.

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: एक दृष्टि

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार को पहले ‘राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ नाम से जाना जाता था. यह पुरस्कार नवाचार, शिक्षा, खेल, कला और संस्‍कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण योग्‍यता और उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. यह पुरस्कार उन अथवा संस्थानों को भी प्रदान किया जाता है जो बच्चों के कल्याण के लिए कार्य करते हैं.

बाल शक्ति पुरस्कार के विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये, 10,000 के पुस्तक वाउचर, एक प्रमाण-पत्र तथा एक प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार को जीतने वाले संस्थान को 5 लाख रुपये, एक पदक, प्रशस्ति-पत्र तथा प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है.