स्टार्टअप इंडिया अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘प्रारंभ’ आयोजित किया गया

भारत सरकार द्वारा 15-16 जनवरी 2021 को दिल्ली में स्टार्टअप इंडिया अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘प्रारंभ’ आयोजित किया गया था. इस आयोजन का उद्देश्य उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देना था. इस सम्मेलन में 25 से अधिक देशों और 200 से अधिक वैश्विक वक्ताओं ने भाग लिया. ये विश्व का सबसे बड़ा स्टार्टअप संगम था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को इस सम्मलेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया और भागीदारों से बात की. प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरुप इसका आयोजन भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किया गया था. अगस्त 2018 में काठमांडू में आयोजित चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भारत ने बिम्सटेक स्टार्टअप कॉन्क्लेव की मेजबानी करने की घोषणा की थी.

‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल की पांचवीं वर्षगांठ

यह शिखर सम्मेलन 16 जनवरी, 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल की पांचवीं वर्षगांठ पर आयोजित की गयी थी.

स्टार्टअप इंडिया सरकार द्वारा लाई गई एक योजना है, जिसके अंतर्गत देश में व्यापार और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस योजना के तरह छोटे उद्योगों और व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है और उनके लिए एक अनुकूल परिस्थिति बनाई जाती है.