ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2021: विजेता और उप-विजेता की पूरी सूची

ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) टेनिस टूर्नामेंट 2021 का समापन 22 फरवरी को हो गया. यह प्रतियोगिता 10 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क (Melbourne Park) में खेला गया था. इस प्रतियोगिता के प्रमुख विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

महिला एकल: ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला एकल का खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने जीता. अमरीका की जेनिफर ब्रेडी इस खिताब की उप-विजेता रहीं. नाओमी ओसाका ने चौथी बार इस प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स खिताब जीता है.

पुरुष एकल: पुरुष एकल का ख़िताब मौजूदा चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता. जोकोविच ने फाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव को पराजित किया.

नोवाक जोकोविच लगातार तीसरी और कुल 9वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई ओपन के इतिहास में 30 साल की उम्र के बाद तीन बार फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच पहले खिलाड़ी भी बने थे.

मिक्‍स्ड डबल्‍स: चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजीकोवा और अमेरिका के राजीव राम ने जीता. दक्षिण अफ्रीका के मैथ्यू एबदेन और ऑस्ट्रेलिया की सामंथा स्टोसुर उप-विजेता रहे.

महिला डबल्स: ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स का खिताब एलएस मेरेटेन्स (बेल्जियन) और एरीना सबालिंका (लातिविया) की जोडी ने जीता. फाइनल में इस जोडी ने बारगोरा क्रैजीसिकोवा और कैटरीना सिनियाकोवा की जोडी को हराया.

पुरुष डबल्स: ईवान डोडिग (क्रोएशिया) और फिलिप पोलासेक (स्लोवेकिया) पुरुष डबल्स के विजेता बने. डोडिग और पोलासेक की जोड़ी ने फाइनल में मौजूदा चैम्पियन राजीव राम और जो सेलिसब्री की जोडी को हराया.