विश्‍व सतत विकास शिखर सम्‍मेलन 2021 का आयोजन

विश्‍व सतत विकास शिखर सम्‍मेलन (World Sustainable Development Summit) 2021 का आयोजन 10 से 12 फरवरी तक किया गया था. यह बीसवां शिखर सम्‍मेलन था. इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय ‘सबके लिए सुरक्षित और संरक्षित पर्यावरण और हमारा साझा भविष्‍य’ था. इस सम्‍मेलन में विश्‍व में सतत विकास को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा, इस सम्‍मेलन के दौरान चर्चा किए जाने वाले प्रमुख विषयों में ऊर्जा एवं उद्योग परिवर्तन, अनुकूल तथा लचीलापन, प्राकृतिक आधारित समाधान, जलवायु वित्‍तीय अर्थव्‍यवस्‍था, स्‍वच्‍छ महासागर और वायु प्रदूषण शामिल थे.

सम्मलेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से किया था. दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधियों के अलावा व्‍यापार प्रमुखों, विद्वानों, जलवायु वैज्ञानिकों, युवाओं और सिविल सोसाइटी के लोगों ने सम्‍मेलन में भाग लिया. सम्‍मेलन में गयाना के राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर मोहम्‍मद इरफान अली, पापुआ न्‍यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्‍स मारापे, मॉलदीव की पीपुल्‍स मजलिस के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद नशीद, संयुक्‍त राष्‍ट्र की उप-महासचिव अमिना मोहम्‍मद और केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी भाग लिया था.

इस सम्मलेन का आयोजन नई दिल्‍ली स्थित द एनर्जी एण्‍ड रिसोर्सेज इंस्टिटयूट (TERI) द्वारा किया गया था. भारत का पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय इस शिखर सम्‍मेलन के प्रमुख भागीदार थे.

द एनर्जी एण्‍ड रिसोर्सेज इंस्टिटयूट (TERI) क्या है?

TERI उर्जा, जलवायु परिवर्तन तथा सतत विकास इत्यादि विषयों के सन्दर्भ में कार्य करता है. इसकी स्थापना दरबारी सेठ ने 1974 में की थी वर्तमान में TERI एक विश्वस्तरीय थिंक टैंक के रूप में उभर कर आया है.