प्रधानमंत्री को ‘सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 5 मार्च को ‘सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार’ (CERAWeek global energy and environment leadership award) 2021 प्रदान किया गया. उन्हें यह पुरस्कार वार्षिक अन्तर्राष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में प्रदान किया गया.

सेरावीक कॉन्फ्रेंस 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह पुरस्कार ‘सेरावीक कॉन्फ्रेंस (CERAWeek Conference) 2021’ के दौरान प्रदान किया गया. यह सम्मेलन डिजिटल तरीके से 1 से 5 मार्च तक आयोजित किया गया था. कार्यक्रम का आयोजन अमेरिकी-ब्रिटिश सूचना प्रदाता कंपनी ‘आईएचएस मार्किट’ (IHS Market) द्वारा किया गया था. इस वार्षिक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में ऊर्जा उद्योग के प्रतिनिधि, विशेषज्ञ, प्रौद्योगिकी, आर्थिक और उद्योग क्षेत्र से जुड़े लोग और ऊर्जा प्रौद्योगिकी के नवोन्मेषकर्ता ने हिस्सा लिया.

इस सम्मेलन के नामी वक्ताओं में पर्यावरण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी, ‘बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह अध्यक्ष और ‘ब्रेकथ्रू इनर्जी बिल गेट्स’ के संस्थापक और सऊदी अरामको के अध्यक्ष एवं सीईओ अमीन नासेर थे.

सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार: एक दृष्टि

सेरावीक की स्थापना 1983 में डॉक्‍टर डैनियल येरगिन ने की थी. सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार-2016 में शुरू किया गया था. यह वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य के बारे में नेतृत्व की प्रतिबद्धता तथा ऊर्जा क्षमता, सामर्थ्य और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए समाधान तथा नीतियों को मान्यता देता है.