भारत में पहली बार खिलौना मेले का आयोजन किया गया

भारत में 27 फरवरी से 2 मार्च तक पहला ‘खिलौना मेला’ (India Toy Fair) 2021 का आयोजन किया गया था. इस मेले का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से किया था. इस मेले के आयोजन का उद्देश्य स्वदेशी उद्योगों को बढ़ावा देना था जिससे भारत को खिलौना उद्योग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाया जा सके.

खिलौना मेला (The India Toy Fair) 2021: मुख्य बिंदु

  • खिलौना मेला 2021 का आयोजन कपड़ा मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के सहयोग से किया गया था.
  • इस मेले का आयोजन माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियानों को बढावा देने के लिए किया गया था.
  • इस मेले का उद्देश्य नीति निर्माताओं, खिलौना निर्माताओं एवं वितरकों, निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (MSME), कारीगरों, स्टार्ट-अप्स, बच्चों, माता-पिता और शिक्षकों को एक मंच साझा करना था.
  • इस मेले में 1,000 से अधिक वर्चुअल स्टॉल, वर्चुअल प्रदर्शनी, राज्य सरकारों द्वारा आयोजित वेबीनार, पैनल चर्चा/वेबीनारों के साथ ज्ञान सत्र, शिल्प प्रदर्शनियां, प्रतियोगिताएं, क्विज आदि शामिल थे.
  • मेले में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT), शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) और स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (DoSEL) के 75 प्रदर्शनी स्टॉल भी शामिल थे.